डैंड्रफ का आसान उपाए एलोपैथी और आयुर्वेदिक | how to get rid of dandruff in one wash

  • by

how to get rid of dandruff – डैंड्रफ का आसान उपाए एलोपैथी और आयुर्वेदिक  डैंड्रफ के कई कारणों से हो सकता है ,अगर आप सोचते है के इसका कोई परमानेंट सलूशन मिल जाये तो ये भी संभव नहीं है .मौसम के बदलाब के साथ आपके बालों में डैंड्रफ होता ही रहेगा

लेकिन अगर हद से ज्यादा डैंड्रफ है तो आपको थोड़ा ध्यान देने की जरुरत है .डैंड्रफ सिर्फ बैक्टीरिया से होता है इसके लिए फंगस जिम्मेदार नहीं है .कई लोग कहते है के डैंड्रफ दिमागी परेशानी से होता जो की बिलकुल गलत और मनगढंत बात है ,इस लेख में मैं आपको कुछ उपाए बता रहा हूँ जिनको प्रयोग कर के आप अपने बालों को डैंड्रफ से मुक्ति दिला सकते है .

how to get rid of dandruff

how to get rid of dandruff

what is dandruff made of

.  डैंड्रफ आपके बालों की सतह पर डेड टिशू की अधिकता को कहते है बरसात के दिनों में बालों और सर में पसीना अधिक आता है जिस कारण बालों की जड़ों के आस पास स्किन में बैक्टीरिया उत्पन होने से स्किन डेड होने लगती है .इससे छुटकारा पाने के लिए आपको अपने बालों को प्रतिदिन धोने के बाद अच्छी तरह सूखने के बाद सर में तेल लगाना चाहिए , गीलें बालों में तेल लगाने से डैंड्रफ ज्यादा हो जाता है .

dandruff kyu hota hai

अगर आप डैंड्रफ से परेशान है तो बालों में स्ट्रीम न दें , स्ट्रीम से बालों में नमी अधिक हो जाती है जो डैंड्रफ को और अधिक बड़ा देती है .सर्दी हो या गर्मी , बालों को कभी भी गर्म पानी से ना धोएं ,अगर सर्दी अधिक है तो भी पानी ज्यादा गर्म न करें हल्का गुनगुना पानी ही प्रयोग करें बालों को धोने के लिए गर्म पानी से भी डैंड्रफ बढ़ने लगता है .

wash hair with milk

.रुसी को ख़तम करने के लिए हफ्ते में एक बार अपने बालों को दूध के साथ धोएं दूध के साथ बालों को धोने के लिए अपने बालों में एक कटोरी दूध डालें और अच्छी तरह बालों की जड़ों में मालिश करें फिर उसके बाद कोई भी साबुन से बालों को धो लें . बालों को अच्छी तरह सुखना बहुत जरुरी है .

wash hair with curd

एक कटोरी दही में एक तीन चमच आमले का जूस मिला कर अपने बालों में लगाएं उसके बाद बालो को धो लें ये प्रयोग आप हफ्ते में दो बार करें ,आपके बालों की रुसी ख़तम होजायेगी .

dandruff home remedies india

बालों को धोने से पहले आपको अपने बालों में नारियल तेल और एलोवेरा जूस का मिश्रण लगाना चाहिए , दो चमच नारियल तेल दो चमच एलोवेरा जूस मिलाकर एक घोल त्यार करें फिर उसको अपने बालों की जड़ों में 5 मिनट तक मालिश करें . इसको कुछ देर तक लगा रहने दें , जब तेल बालों की जड़ो ने अच्छी तरह समै जाये तो अपने बालों को धो लें , ये प्रयोग आप हफ्ते में एक बार जरूर करें बालों का डैंड्रफ नहीं आएगा , आपके बाल मुलायम और मजबूत हो जायेंगे .

how to remove dandruff quickly vinegar

दो चमच सेब का सिरका लेकर उसमे ,एक चमच नीम के पत्तो का रस मिला कर बालों की जड़ो में लगाएं ये प्रयोग रात को सोते समय आप रोज़ कर सकते है .बालों के डैंड्रफ के लिए इस से अच्छा घरेलु नुस्खा कोई हो नहीं सकता ,डैंड्रफ का ये राम बन नुस्खा है .

tulsi for dandruff

तुलसी के पत्तों का पाउडर एक चमच , आमले का पाउडर एक चमच ,निम्बू का रस एक चमच ,मेथी बीज का पाउडर एक चमच इन सब को 50 ग्राम पानी में मिला कर अपने बालों की जड़ों में लगाएं रुसी , और सर की खुश्की जड़ से ख़तम हो जाएगी .आपके बल लम्बे और घने होना शुरू हो जाते है इस उपाए से ,

डैंड्रफ का एलोपैथी उपाए ,

अगर आप डैंड्रफ से ज्यादा परेशान है तो आप अपने बालों में selsun lotion लोशन लगा सकते है , इसका प्रयोग every month सिर्फ एक या दो बार ही करें पहली बार लगाने के बाद अगर दोबारा जरुरत पड़े तो कम से कम दस दिन बाद इसको दोबारा लगाएं ,इसको एक या दो बार लगाने से आपके बालों से डैंड्रफ ख़तम हो जाता है . इस लोशन को लगाने से पहले किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें यहाँ बताई गयी सभी जानकारी सिर्फ ज्ञान के लिए है  आपको इसको प्रयोग करने की सलाह नहीं देता . जहां तक हो सके आयुर्वेदिक उपाए आजमाने चाहिए .

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *