वर्डप्रेस ब्लॉग की स्पीड कैसे बढ़ाये How to Reduce WordPress Load Time

  • by
wordpress एक ऐसा plateform है जिसे लगभग सभी ब्लॉगर्स द्वारा पसंद किया जाता है अगर percentage की बात की जाये तो दुनिया की 19 % websites और ब्लॉग वर्डप्रेस पर बने हुए है.यूजर इसे इस लिए भी पसंद करते है की इसकी हेल्प से coding की zero नॉलेज रखने बाला व्यक्ति भी एक professional  looking वेबसाइट बना सकता है , इसको उपयोग करना भी बहुत आसान or intuitive है .
लेकिन वर्डप्रेस में कुछ ऐसे default settings होती है जो आपके blogऔर वेबसाइट को slow कर देते है.आज हम इस article में वर्डप्रेस ब्लॉग को speedup कैसे किया जाता है ये सीखेंगे .वर्डप्रेस यूजर और visitors के लिए blog ki स्पीड बहुत important है . Google ने स्पष्ट रूप से कहा है कि फ़ास्ट load होने वाली साइटें Search Engines में टॉप रैंक प्राप्त करती हैं।
how to fastloading blog

70% log laptop या computer की बजाए mobile से search करना पसंद करते है ,और ये सत्ये भी है किसी website या ब्लॉग में 70%-90% traffic mobile phone अति है

आने वाले समय में mobile users की sankhya 600% तक बढ़ सकती है , जाहिर से बात है mobile users बढ़ेंगे तो मोबाइल से google search करने वाले भी अधिक होंगे तो हमें future को ध्यान में रखते हुए हमें आज से अपनी साइट या blog की स्पीड पर अधिक ध्यान देने की जरुरत है .यहाँ कुछ tips,आपको बताये गए है जिनकी help से आप अपने ब्लॉग को mobile में भी fast लोड कर सकोगे इसका effect ये है के आप search में अधिक traffic gain कर सकेंगे

best hosting provider –

भइओ और बहनो जयादातर हम जब कोई ब्लॉग शुरू करते है तो पैसे की कमी के कारन काम खरच में वेबसाइट बनाना चाहते है और सस्ती होस्टिंग खरीद लेते है , bs यही से हमारी वेबसाइट की परफॉरमेंस बिगड़ने लगती है हम जो भी सेटिंग कर ले, जब तक होस्टिंग अच्छी नहीं होती हमारी वेबसाइट फास्टलेडिंग नहीं हो सकती .

अगर आप ब्लॉग या वेबसाइट से पैस कमाना चाहते है तो आपको पहले पैसा खरच भी करना चाहिए अच्छी होस्टिंग में और अच्छी फास्टलेडिंग थीम के लिए भी आपको पैसा खरच करना पड़ेगा.मेरी आपसे बनती है की आप अच्छी होस्टिंग खरीदें और अच्छा सा टेम्पलेट भी खरीद लें उसके बाद वेबसाइट या ब्लॉग बनाना चाहिए

use plugin for speed load –


अगर हमरी साइट मोबाइल से लोड लेने में अधिक समय लगती है तो हम प्लगइन की हेल्प से भी अपनी साइट या ब्लॉग को fastloading  बना सकते है .
1.mobiloud-
2.jetpack plugin
3.wp mobile pack
4.wp super cache

इन चार plugin में से jetpack सबसे ज्यादा popular है ,आप इसको install कर के अपने website के स्पीड बड़ा सकते हैं ,

use Accelerated Mobile Pages (AMP)

google amp की help से अभी आपकी साइट मोबाइल फ़ास्ट load होती है , amp आपकी साइट का लाइट वर्षों बनाकर अपने server में सेव कर लेता है जब कोई मोबाइल यूजर आपकी site search करता है तो आपकी वेबसाइट 1-2 second में open हो जाती है इस से आपकी साइट की traffic में काफी इज़ाफ़ा होता है .

use CDN content delivery network – 

wordpress ब्लॉग को सुपरफास्ट बनाने के लिए CDN बहुत अच्छा काम करती है , यह आपकी साइट का एक cache बनाकर अपने सर्वर पर store  कर लेती है और जब कोई user आपकी साइट को visit करता है, तो CDN उन्हें निकटतम server से आपकी साइट शो करवाती है
for example- यदि आपका web host server India में है और विज़िटर US से आपकी साइट पर विजिट करता है, तो CDN उस विज़िटर को US server से आपकी साईट को विजिट कराएगा।

CDN उपयोग करने के लाभ

1)-जब आप अपनी साइट पर CDN service उपयोग करते हैं, तो आपकी साइट की loading speed काफी हद तक तेज हो जाती है।
2)-यदि आपकी high traffic website है तो यह आपकी website को crash होने सेprotect karti है। जब site पर कोई visitors UK से visit करता है और आपकी site India server पर locate है तो CDN उस visitors को UK के निकटतम server पर redirect कर देता है और आपकी site server पर कम load पड़ता है।

use responsive theme-
speed loading theme – website को mobile fast loading  बनाने के लिए theme का मेन role है आप जो theme select करो पहले उसकी search कर लो के ये mobile में फ़ास्ट लोड होती है या नहीं . wordpress में ऐसे ढेरो थीम है जो मोबाइल फ्रेंडली है आप कोई थीम सेलेक्ट कर के देख सकते है के वो mobile ,tab,ya desktop में किस स्पीड से load होगी ,जो theme हाई speed 1-1 .3 second में लोड हो जाये उसको use कर ले .

website blog ko fast loading kaise banaye
अगर आप नए ब्लॉगर है तो आपको अपनी website या blog सिर्फ और सिर्फ wordpress पर बनानी चाहिए ,क्यों के wp आलरेडी मोबाइल फ्रेंडली theme देता है जो मोबाइल में फ़ास्ट लोडिंग होती hai,अगर आप   ने कोई और प्लेटफॉर्म उसे किया है तो आपको अपनी site को फ़ास्ट लोडिंग बनाने के लिए ,html,css or php, की जानकारी होनी चाहिए ,अगर नहीं है तो किसी develpoer से आप अपनी site को फ़ास्ट लोडिंग बनबा सकते है .


Remove unnecessary WordPress plugins

दोस्तों ज्यादा plugin install करने से आपकी वेबसाइट स्लो हो जाती है . इसके इलावा ये आपकी वेबसाइट को हैवी कर देते है जो वेबसाइट performance.खराब कर देते है.फालतू और बेकार प्लगइन को अनइंस्टाल कर दे .

use cache plugiun

कैश प्लगइन आपकी साइट को यूजर फ्रेंडली बनता है ,cache प्लगइन विज़िटर्स के मोबाइल या डेस्कटॉप में कूकीज के रूप में अस्थायी फाइलें बनता है , जब यूजर दूसरी बार आपके ब्लॉग या वेबसाइट में अत है तो ,उसके डिवाइस में आपकी वेबसाइट पहले से ज्यादा तेज गति से ओपन हो जाती है

Clean your wordpress database 

दोस्तों वर्डप्रेस डेटाबेस उन सभी डाटा को सेव करता जाता है , जो आपकी वेबसाइट के लिए जरुरी है या जो जरुरी नहीं है .ये उस डाटा को भी सेव कर लेता है जिसकी आपको कभी जरुरत नहीं पड़ती ,इसके लिए आप पोस्ट जो ड्राफ्ट के रूप में है , फालतू के कमेंट , ट्रैश फाइल्स सभी को हटा दे, इसके इलावा आप WP-Optimize प्लगइन को install karen ये डेटाबेस की सफाई कर देता है और आपको अच्छा performance देता है

Optimize images for best performance

इमेज को ऑप्टिज़े किये बिना आप फास्टलेडिंग वेबसाइट की कल्पना नहीं कर सकते ,आप जो भी इमेजेज उसे करते है uska size 50 kb से kam hona चाहिए.और Lazy Loading for images का इस्तेमाल करना चाइये आपको अपने ब्लॉग में .इमेजेज का साइज कैसे काम किया जा सकता है इसके लिए हमने एक यूट्यूब वीडियो पहले से बना राखी है आप उसे जरूर देखे . और लज़ी लोड इमेज के लिए आप जेटपैक प्लगइन का प्रयोग करें .

Turn off Pingbacks

पिंगबैक की सेटिंग को बंद करने केलिए ->Setting->Discussion.  या से ऑफ कर दे  ,यह आपके वर्डप्रेस को थोड़ा और तेज करने में आपकी मदद करता है।

Final word

आपको यदि हमारा वेबसाइट का ये आर्टिकल वर्डप्रेस ब्लॉग को फास्टलेडिंग कैसे बनाये पसंद आया है तो कमेंट करे और व्हाट्सप्प में शेयर भी करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *