mosam ke anusaar chehre ki dekhbhal kaise kare

मौसम के अनुसार चेहरे की देख भाल कैसे करें घरेलु उपाए   चेहरा शरीर का वह हिस्सा है जिस पर सबका ध्यान पहले जाता है ,चेहरे को आकर्षक बनाने के लिए हमेशा जागरूक रहना चाहिए ,मौसम के साथ साथ त्वचा में भी बदलाव एते है ,इस लिए सर्दी गर्मी वरसात में चेहरे की देख भाल की ख़ास जरुरत होती है .आप ऐसा नहीं करोगे तो आपकी त्वचा अनेक प्रकार की समस्या से ग्रेट हो सकती है

मौसम के अनुसार चेहरे की देख भाल कैसे करें
गर्मिओ में चेहरे की देख भाल कैसे करें — गर्मिओ में धुप और गर्म हवा से आपके चहरे की त्वचा खराब हो सकती है पसीने की चिपचिपाहट चेहरे की त्वचा को नुक्सान पहुंचाती है ,इस मौसम में तेज धुप से बचाव रखना चाहिए अन्यथा चेहरा काला पड़ सकता है .गर्मिओं के मौसम में दाग धब्बे ,और पिम्पल्स की समस्या ज्यादा बढ़ सकती है.

 उपाए 1…) — एक ताजा ककड़ी या खीरा लेकर उसका रस निकाल कर एक पलेट में डाल लें फिर उसको फ्रीज़र में रख के बर्फ जमा लें .उसकी बर्फ जम जाने के बाद उस बर्फ का एक टुकड़ा अपने चेहरे पर अच्छी तरह से मलें .

उपाए 2…) — गर्मिओ में बाजु और शरीर के ढके हुए हिस्से में खारिस हो सकती है इसके लिए आप 50 ग्राम फिटकरी को 100 ग्राम पानी में घोल कर फीर्जर में बर्फ जमा ले ,ऑफिस से घर आने पर उसको अपनी बाजु में लगाएं

उपाए 3…) — दिन में चेहरे को बार बार ठन्डे पानी के साथ धोएं

उपाए 4…) —   धुप में छाता या चश्मा लगाकर जाएँ

उपाए 5…) —    अधिक से अधिक पानी का सेवन करें.

उपाए 6…) — तरबूज का रस निकाल कर उसको अपने चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं 10 मिनट बाद मुँह धो लें.

उपाए 7…) — एलोवेरा और आमला का जूस दिन में एक या दो बार पिये, इससे मुह में हुए फोड़ो से छुटकारा मिलेगा. और चेहरे की चमक ख़तम नहीं होती रंग भी निखार जाता है

उपाए 8…) –चेहरे की चमक के लिए गर्मिओं में विटामिन इ की आवश्यकता अधिक होती है इस लिए विटामिन इ युक्त खाद्य पदार्थो का ज्यादा प्रयोग करें . भिंडी में भरपूर मात्रा में विटामिन इ होता है

उपाए 9…) –अगर आप धुप से आपकी स्किन का बचाव करना चाहते है तो ,एक कप दही को दो चमच गुलाब जल में मिलाकर फेस पैक बना लें ,फिर उसको अपने चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने से उसके बाद फेस वाश से मुँह धो लें .

उपाए 10…) –गर्मिओं में मौसम में किसी भी प्रकार की क्रीम का प्रयोग न करें ये आपके चेहरे पर फुन्सियाँ ला सकते है .अगर जरुरत पड़े तो संस क्रीम लगा सकते है लेकिन वो भी ज्यादा नहीं .
सर्दी में चेहरे की देख भाल कैसे करें– शुष्क हवा चेहरे की त्वचा को नुक्सान पहुंचा सकती है चेहरे को बचाने के लिए सर्दिओं में ख़ास ध्यान रखना पड़ता है .शुष्क हवा चेहरे की नमी खींच लेती है ,जिस से त्वचा में दरारे जैसी प्रतीत होती है, इस लिए मॉइस्चराइज़ करना ज्यादा लाभ दायक होता है .
< उपाए 1…) — सर्दिओं में साबुन का प्रयोग कम से कम करें

 उपाए 2…) –नारियल तेल या कोई भी तेल लेकर चेहरे और शरीर कि मालिश करें

 उपाए 3…) — अधिक गरम पानी से न नहाये , और चेहरे को गरम पानी से न धोएं

 उपाए 4…) –अगर आपके होंठ फटे है तो माखन या मलाई लगा सकते है .

उपाए 5…) –हफ्ते में एक बार जैतून के तेल से बालों की मसाज करें अपने हाथो और चेहरे पर भी जैतून का तेल लगाएं.

वरसात में चेहरे की देख भाल कैसे करें– इस मौसम में हवा में ज्यादा नमी होने के कारन भी चेहरे पर कई समस्याएं आ जाती है .इस मौसम में वातावरण में छोटे छोटे बैक्टीरिया और जीवाणु अधिक आते है .जो चेहरे की त्वचा पर संक्रमण कर सकते है .इस मौसम में फंगल इन्फेक्शन का खतरा भी अधिक होता है ,पानी के संपर्क में रहने पर हाथों और पैरों की अंगुलिओं के बीच में फंगल हो सकती है इस लिए आपको अधिक देख भाल करनी चाहिए .

उपाए 1…) —    नाहने के पानी में गुलाब जल या निम्बू का रस मिलकर नहाना चाहिए.

उपाए 2…) — नीम का फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाएं.और हाथो और पैरों की अंगुलिओं के बीच लगायें

उपाए 3…) –चेहरे पर किसी भी किसम का तेल न लगाएं ,संस क्रीम का इस्तेमाल जरूर करें

उपाए 4…) –बाहर से घर बापिस आने के आधे घंटे बाद मुँह जरूर धोएं .उसके बाद कोई क्रीम लगाएं.

ये भी पढ़ें —      झाइयां हटाने के घरेलु नुस्खे उपाए
10 मिनट में रंग गोरा करने के घरेलु उपाय और नुस्खे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *