Top hindi blog – hindi tech blog inse seekho website seo ki puri jankari

दोस्तों आज हम आपको भारत के उन ब्लॉग के बारे में बताने जा रहे है जो सिर्फ website seo से सम्बंधित  टेक्निकल आर्टिकल्स लिखते है , अगर आपको अपनी वेबसाइट .या ब्लॉग से सम्बंधित कोई भी परेशानी आये तो आप इन ब्लोग्स पर जाकर हेल्प ले सकते है . यहाँ से आपको तुरंत अपनी प्रॉब्लम का समाधान मिल सकता है .

बैसे तो भारत में सैंकड़ों हिंदी वेबमास्टर seo ब्लॉग है लेकिन हम सिर्फ उन 4-5 की चर्चा करेंगे जो आपको वेबसाइट बनाने में निपुण कर देते है ,एक बार इनसे सीख कर आप बहुत आसानी से वेबसाइट या  blog बना सकते है ,इनकी सबसे ख़ास बात ये है की ये सभी ब्लॉग हिंदी भाषा में है इनसे सीख कर कम  पड़ा लिखा व्यक्ति भी वेबसाइट बनाने में निपुण हो सकता है

1 ) – ask.supportmeindia.com >>नंबर एक पर है सुप्पोर्टमेंडिए.कॉम , अगर आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाना चाहते है ,लेकिन आपके पास किसी वेबमास्टर को देने के लिए हजारों . रूपये  नहीं है तो  इस ब्लॉग को रीड करने कुछ ही दिनों में आप खुद वेबमास्टर बन जाओगे .

इसका एक और फायदा अगर आप वेबसाइट बना चुके है परन्तु उनमे कोई परेशानी आ रही है ,रैंकिंग से लेकर या वेबसाइट में कोई भी error आ रहा है तो आप यहाँ से सवाल जवाब कर सकते है ,आपको आपकी प्रॉब्लम का समाधान जरूर मिलेगा


2 ) – gyanians.com >>ज्ञानियंस भी एक हिंदी ब्लॉग है जो वेबसाइट से सम्बंधित सभी जानकारिया शेयर करता है , यहाँ से आप वर्डप्रेस और ब्लॉगस्पॉट  की  पूरी ट्रेनिंग ले सकते है  . इनके समझने का तरीका बहुत सिंपल है .आपकी ब्लॉग या वेबसाइट में कोई भी प्रॉब्लम ए तो आप इनके आर्टिकल्स रीड करें आपकी परेशानी दूर होगी .

3 ) – shoutmehindi.com >> ये भारत की सबसे प्रसिद्ध   वेबसाइट है यहाँ से आप ,सीख सकते है , ब्लॉग की शुरुआत कैसे करे ,ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर पैसे कैसे करते है ,अगर आपके ब्लॉग में ट्रैफिक कम आ रही है तो आप इनके बताये हुए टिप्स उसे करने आपको अपनी ब्लॉग को बेहतर बनाने में बहुत हेल्प मिलेगी .

4 ) –  hindimehelp.com >> इस ब्लॉग में इंटरनेट से सम्नब्धित जानकारिया शेयर की जाती है . वेबसाइट ,ब्लॉग्गिंग और यूट्यूब से रेलेटेड आपके हर सवाल का जबाब यहाँ मिल जायेगा .


5 ) – who is 5th ??????
दोस्तों इस लिस्ट में सिर्फ चार ही बेस्ट ब्लॉग को शामिल कर सका हूँ ,जिसका कारन अगर आप इन चार ब्लॉग को रीड करते है तो आपको अपनी वेबसाइट और ब्लॉग की सभी एरर का समाधान मिल जायेगा .ज्यादा पड़ने और सर्च करने की जरुरत नहीं पड़ेगी .

गर आप भी एक अच्छे ब्लॉग के एडमिन है तो आप कमेंट करे आपका ब्लॉग नंबर पांच में रखा जा  सकता है जिसकी कुछ शर्ते और नियम है .अगर आपका ब्लॉग उन नियमो पर खरा उतरता है तो इस आर्टिकल के पांच नंबर की सीट आपको मिल सकती है

 2 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *